भोजपुरी की सबसे महंगी फिल्म वीर योद्धा महाबली

Dineshlal Yadav's Bhojpuri film Veer yodha mahabali ready to create history
Dineshlal Yadav's Bhojpuri film Veer yodha mahabali ready to create history

भोजपुरी सिनेमा के बदलते दौर में एक ऐसी फिल्म का निर्माण किया जा रहा है, जो न सिर्फ लोगों की सोच बदलेगी बल्कि आलोचकों व फिल्मी पंडितों की राय भी बदल देगी। लक्ष्मी गणपति फिल्म्स के बैनर तले बन रही जुबलीस्टार दिनेशलाल यादव निरहुआ स्टारर भोजपुरी सिनेमा की सबसे महंगी फिल्म ’वीर योद्धा महाबली’ का निर्माण भव्य पैमाने पर किया जा रहा है। इस फिल्म के निर्माता एम रमेश व्यास हैं। फिल्म के निर्देशक इकबाल बक्श हैं। फिल्म के सह निर्माता शंकर गुप्ता ’दादा’ हैं। लेखक संजय भारद्वाज ’लंकेश’ हैं। प्रोजेक्ट डिजाइनर सनी शाह हैं।

हिन्दी, भोजपुरी, तमिल, तेलगू चार भाषाओं में बन रही फिल्म वीर योद्धा महाबली के ढाई मिनट के ट्रेलर की शूटिंग मुंबई से 60 किमी दूर हरी भरी पहाड़ियों की वादी में बसे गांव शिलोत्तर में की गई है, जहां पर सैकड़ों घुड़सवार के साथ जुबलीस्टार दिनेशलाल यादव निरहुआ वीर योद्धा के रूप में तलवार चलाते हुए हवा में कलाबाजी करते हुए शूटिंग किये हैं। ढाई मिनट के ट्रेलर के लिए निर्देशक इकबाल बक्श ने चार कैमरे का सेट अप लगाया। छायांकन दिनेश आर पटेल तथा एक्शन जावेद शेख का है। फिल्म प्रचारक रामचन्द्र यादव व सर्वेश कश्यप हैं। मुख्य कलाकार दिनेशलाल यादव निरहुआ, आम्रपाली दूबे, अर्चना शर्मा हैं, साथ ही इस फिल्म में भोजपुरी, बॉलीवुड और साउथ के कई नामचीन चेहरे नजर आयेंगे।

वीर योद्धा महाबली की शूटिंग के लिए जुबलीस्टार दिनेशलाल यादव निरहुआ का एक – एक लाख का ड्रेस, डेढ़ लाख का विग खरीदा गया है। पचहत्तर – पचहत्तर हजार की तलवार जापान से मंगवाई गई है। वहीं फिल्म की नायिका आम्रपाली दूबे का एक – एक ड्रेस एक लाख रुपये का है, जिसका वजन 15 किलोग्राम तक का है। वहीं दूसरी नायिका नवोदित अर्चना शर्मा को इस फिल्म के जरिये भोजपुरी सिनेमा में लांच किया जा रहा है। हर दृश्य के भव्यता के लिए खूब खर्च किया जा रहा है।

गौरतलब है कि जब ढाई मिनट के ट्रेलर में 70 लाख रुपये खर्च किया गया है तो सोचिये ढाई घंटे की फिल्म में कितने करोड़ रूपये का बजट लगेगा, यह अनुमान लगाना मुश्किल है। 20 करोड़ से ज्यादा का बजट तो कहने वाली बात है। परंतु इस फिल्म का मूल लागत कितना करोड़ रुपये होगा, यह फिल्म बनने के बात ही पता चलेगा।

उल्लेखनीय है कि वीर योद्धा महाबली की वेशभूषा में दिनेशलाल यादव निरहुआ ने बताया कि जब निर्देशक इकबाल बक्श ने कहानी सुनाया तो मैं काफी रोमांचित हो उठा और मैंने तुरंत हाँ कह दिया। इस फिल्म की शूटिंग करते हुए जब मैं बाहुबली जैसी और भी कई फिल्मों की मेकिंग देखा तो मैंने पाया कि जिस तरह इकबाल जी इस फिल्म की मेकिंग कर रहे हैं, वैसे ही उन फिल्मों की भी मेकिंग हुई है। इस फिल्म से भोजपुरी सिनेमा में नया परिवर्तन का दौर आ रहा है, जिसका श्रेय मैं इकबाल जी को देना चाहता हूँ। फिल्म के निर्माता एम रमेश व्यास ने कहा कि हमारी यह फिल्म बहुत महंगी और काफी ट्रीटमेंट वाली है, इसीलिए इसकी तैयारी में काफी वक्त लग गया। फिल्म की शूटिंग मुंबई तथा राजस्थान में भव्य स्थलों पर की जाएगी। निर्देशक इकबाल बक्श ने बताया कि वीर योद्धा महाबली की भव्यता और वेश भूषा को देखकर लोगों को बाहुबली का एहसास तो होगा, मगर यह बिल्कुल अलग फिल्म बन रही है। 100 दिन से ज्यादा दिनों का शेड्यूल में पूरी फिल्म की शूटिंग फरवरी से मुंबई और राजस्थान में की जाएगी।

Bhojpuri’s most expensive film Veer Yodha Mahabali.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

two + 14 =