जोगीरा के साथ वेबसाइट बनवायें

नमस्ते!

कैसे हो आप सभी? उम्मीद आप सभी अच्छे होंगे।

जोगीरा के साइट में आपका हार्दिक अभिनन्दन है।

काफी दिनों से टीम जोगीरा कोशिश कर रही थी की भोजपुरी या भोजपुरी से संबंधित वेबसाइटों की एक सूची बनाई जाए, लेकिन गूगल पर काफी खोजबीन के बाद भी भोजपुरी की अच्छी साइट बहुत कम ही दिखती या मिलती है। इसलिए टीम जोगीरा की टीम ने ये तय किया की क्यों ना हम इसमें लोगों की मदद करें।

आजकल आप देख रहे हैं कि साइट या ब्लॉग के माध्यम से लोग पैसा कमा रहे हैं, यदि आप भी वेबसाइट या ब्लॉग के माध्यम से पैसा कमाना चाहते हैं या अपना व्यवसाय बढ़ाना चाहते हैं तो जोगीरा डॉट कॉम आपकी इसमें सहायता कर सकता है।

उदाहरण के लिए आप अगर भोजपुरी या भोजपुरी से संबंधित वेबसाइटों का स्तर देखें तो भोजपुरी भाषा में बहुत कम वेबसाइट अच्छे स्तर की दिखाई पड़ती है, जोगीरा की टीम ने भी काफी खोजबीन की लेकिन काफी प्रयासों के बाद भी भोजपुरी भाषा में अच्छी वेबसाइट बहुत कम ही मिली। इसलिए टीम जोगीरा की टीम ने कार्यक्रम एक तैयार किया है जिसके तहत हम इसमें आपकी मदद करेंगे।

बहुत सारी कम्पनियाँ कम पैसे में वेबसाइट (website) बनाने का लालच या ऑफर देतीं हैं, इस तरह की कम्पनियाँ या डेवेलपर्स से बचें, सबसे पहले अपने वेबसाइट कि आवश्यकताओं को समझें और किसी अनुभवी और तकनीकि व्यक्ति से सलाह जरूर लें।

सबसे पहले आपको यह पता होना आवश्यक है कि शुरू कैसे करें यदि आप थोड़ी तकनीकी समझ रखते हैं तो यह आपके लिए काफी आसान होगा और यदि नहीं तो वह सब कुछ आप हम पर छोड़ सकते हैं।

साइट शुरू करने के सबसे पहला कदम होता है डोमेन बुक करना यानि अपने वेबसाइट या ब्लॉग को एक नाम देना।

डोमेन नेम के लिए सालाना फीस लगती है जो 100 रुपये से लेकर 1000 रुपये तक हो सकती है। क्योकि अलग-अलग ‘किस्म’ के डोमेन नेम के लिए अलग-अलग कीमत है। डोमेन नेम लेने के बाद वेब होस्टिंग सुविधा लेतें हैं।

एक अच्छी वेबसाइट बनाने की प्रक्रिया में पाच चरण मुख्य हैं:-

  1. डोमेन नेम पंजीकृत करना (Domain Name Registration)
  2. जगह लेना यानी वेब होस्टिंग (Website Hosting)
  3. वेब स्क्रिप्ट या टेम्पलेट बनाना (Website Development)
  4. वेबसाइट का प्रचार (Website Promotion)
  5. वेबसाइट का रख-रखाव (Website Maintenance)

उपरोक्त चरणों को यहाँ पर विस्तार पूर्वक बताना मुश्किल, लेकिन इस मुश्किल काम को हमारी टीम आपके के लिए आसान करेगी तो अगर आप भी अपना वेबसाइट या ब्लॉग शुरू करना चाहते तो आज ही हमें संपर्क करें।

एक अच्छी वेबसाइट की विशेषताएं:-

  1. साइट देखने में आकर्षक होना चाहिए
  2. Responsive वेब डिजाइन एक आधुनिक जरूरत है। एक Responsive वेबसाइट डिवाइस और ब्राउज़र आकार को फिट करने के लिए उसके लेआउट और विकल्पों को बदलती है।
  3. आपकी साइट को तेज़ी से लोड होना चाहिए
  4. आपकी साइट उपयोगकर्ताओं के लिए सुरक्षित होनी चाहिए
  5. साइट और इसकी सामग्री को अलग-अलग डिवाइस, ब्राउज़र, डेटा स्पीड, सर्च इंजन (search engine) और उपयोगकर्ताओं के लिए अनुकूलित किया जाना चाहिए।
  6. ये जरूर सुनिश्चित करें कि आपकी साइट वर्तमान current trends और तकनीकों का उपयोग कर रही है

अच्छी साइट बनवाने के लिए आप आज ही जोगीरा के तकनीकी टीम से बात करने के लिए +91-9810178201 पे कॉल करें या [email protected] पे ईमेल करें, हमारी टीम आपकी हर संभव सहायता प्रदान करेगी।

Make your own website with Jogira
जोगीरा के साथ वेबसाइट बनवायें

Build your own website or blog with jogira.com, we are really happy to help you.