भोजपुरी फ़िल्म देसवा 23 दिसंबर को यूट्यूब पर होगी रिलीज़

Bhojpuri film Deswa will be released on YouTube on December 23
Bhojpuri film Deswa will be released on YouTube on December 23

चंपारण टॉकीज़ के बैनर तले बनी भोजपुरी फ़िल्म देसवा की इंतजार की घड़ी अब खत्म हो चुकी है। फ़िल्म 23 दिसंबर को चंपारण टॉकीज़’ के यूट्यूब चैनल नियो बिहार पर रिलीज़ होने वाली है।

इस फ़िल्म के प्रोड्यूसर बॉलीवुड अभिनेत्री नीतू चंद्रा तथा सी. एस. कुमार हैं जबकि डायरेक्टर नितिन चंद्रा हैं। आपको बता दूँ की ये वही नितिन चंद्रा हैं जिन्हे मैथिलि फ़िल्म ‘मिथिला मखान’ के लिए 63वां नैशनल अवार्ड समारोह में तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी के हांथों नैशनल अवार्ड दिया गया था। नितिन चंद्रा निर्देशन में आने से पहले दिबाकर बनर्जी,तनूजा चंद्रा जैसे मंझे हुए निर्देशकों को असिस्ट कर चुके हैं इसके बाद इन्होने ‘ब्रिंग बैक बिहार’ नाम की एक डॉक्यूमेंट्री तथा ‘वन्स अपॉन अ टाइम इन बिहार’ नाम की फीचर फ़िल्म बना चुके हैं। भोजपुरी फ़िल्म देसवा, देश-विदेश के कई इंटरनैशनल फ़िल्म फेस्टिवल मेंचुनी गई तथा काफी सुर्खियां बटोरी। भोजपुरी फ़िल्म का इंटरनैशनल फ़िल्म फेस्टिवल में चुना जाना शायद आपको अटपटा लगे लेकिन जी हाँ, ‘देसवा’ ने ये कर दिखाया है।

नितिन चंद्रा ने फ़िल्म मेकिंग की हर एक बारीकियों को ध्यान में रखते हुए इस फ़िल्म का निर्माण किया है जो कि फ़िल्म के ट्रेलर में साफ झलकता है लेकिन अफसोस इस बात की है की यह फ़िल्म सिनेमा हॉल में रिलीज़ नहीं होगी। कई वर्षो के बाद किसी निर्देशक ने साहस दिखाया है और लिक से हटकर यानि अलग तरह की भोजपुरी फ़िल्म बनाने का सफल प्रयास किया है।

यूँ तो आए दिन भोजपुरी फिल्मों पर अश्लीलता के आरोप लगते रहते हैं। शायद इसी वजह से लोगों का भोजपुरी फिल्मों के प्रति रुचि दिन-प्रतिदिन कम होता जा रहा है। दर्शकों का एक बहुत बड़ा जत्था भोजपुरी फ़िल्में देखना बंद कर दिया। दर्शकों की माने तो भोजपुरी फिल्मों में अनावश्यक अश्लीलता परोसी जाती है और आजकल पारिवारिक फिल्मे न के बराबर देखने को मिलती है। इन्ही अश्लीलता, द्विअर्थी संवाद और गानों के कारण निर्माता-निर्देशक से लेकर कलाकारों तक की, आये दिन किरकिरी होते रहती है।

जिस तरह से देसवा का मेकिंग किया गया है, यह भोजपुरी इंडस्ट्री के लिए मील का पत्थर साबित हो सकती है और यह इंडस्ट्री की कायाकल्प करने में कारगर साबित होती लेकिन इस फ़िल्म के सिनेमाघर तक ना पहुंचने की वजह से ऐसा लगता है कि हमने, अश्लीलता की दोहरी मार झेल रही इंडस्ट्री की कायाकल्प होने का एक सुनहरा मौका हाथ से गवा दिया है।

फ़िल्म के मुख्य कलाकार क्रांति प्रकाश झा, पंकज झा,दीपक सिंह, अजय कुमार, आरती पूरी, आशीष विद्यार्थी इत्यादि हैं जबकि नीतू चंद्रा का गणेश आचार्य द्वारा कोरियोग्राफ किये गए एक गाने में स्पेशल अपीयरेंस है। इस फ़िल्म के गाने सोनू निगम, शारदा सिन्हा, मीका सिंह, भारत शर्मा व्यास, श्रेया घोषाल, स्वानंद किरकिरे, सुनिधि चौहान, प्रभाकर पांडेय और रेखा राव के स्वर तथा आशुतोष सिंह के संगीत से सजे हैं।

इस फ़िल्म के डी.ओ.पी. संजय पी. खानझोडे तथा एडिटर अर्चित रस्तोगी हैं। फिल्म का संगीत टी सीरीज़ ने रिलीज़ किया है। इस फ़िल्म की पूरी शूटिंग बिहार के बक्सर तथा पटना में की गयी है। अगर आपको लगता है की भोजपुरी में अच्छी फ़िल्म नहीं बनती है तो 23 दिसंबर को इस फ़िल्म को ‘नियो बिहार’ के यूट्यूब चैनल पर एक बार ज़रूर देखिये।

Bhojpuri film Deswa will be released on YouTube on December 23.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

seven + 11 =