मातृभाषा दिवस पर भोजपुरी को संवैधानिक दर्जा दिलाने के लिए धरना-प्रदर्शन

भोजपुरी के बढ़िया वीडियो देखे खातिर आ हमनी के चैनल सब्सक्राइब करे खातिर क्लिक करीं।

भोजपुरी भाषा को भारतीय संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल कराने के लिए भोजपुरी जन जागरण अभियान द्वारा अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस यानि 21 फरवरी 2020 को दिल्ली के जंतर-मंतर पर एक दिवसीय धरना प्रदर्शन का आयोजन किया जाएगा ।

इस सम्बन्ध में संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष संतोष पटेल ने कहा की भोजपुरी भाषा को भारतीय संविधान में शामिल करने की मांग बहुत पुरानी है । प्रत्येक सरकार आती है और वादा करके भी भोजपुरी को मान्यता नहीं देती है । इस बार का धरना क्लियर (CLEAR) संगठन के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित होगा।

विदित हो कि 38 गैर मान्यता प्राप्त (unscheduled) भाषाओं का संगठन है ‘क्लियर’ और इनकी मान्यता हेतु यह कृत संकल्पित है। भोजपुरी जन जागरण अभियान अब तक 12 बार धारणा प्रदर्शन व प्रधानमंत्री एवं गृहमंत्री को ज्ञापन दे चुका है । हम अपनी मांग और धरना प्रदर्शन तब तक जारी रखेंगे जब तक की सरकार भोजपुरी को मान्यता नहीं दे देती। उन्होंने आगे कहा की हम इस बार भारत के उन संगठनों व लोगों को भी आने का आग्रह करते हैं जो अन्य भाषा के लिए संघर्ष कर रहे हैं जिसमें राजस्थानी, भोटी आदि प्रमुख है । साथ ही हम भोजपुरी के तमाम संस्थाओं से भी आग्रह करते हैं की आप एक मंच पर आएं और 21 फरवरी को आहूत धरना से अपनी मांग बुलंद करें।

मातृभाषा दिवस पर भोजपुरी को संवैधानिक दर्जा दिलाने के लिए धरना-प्रदर्शन
मातृभाषा दिवस पर भोजपुरी को संवैधानिक दर्जा दिलाने के लिए धरना-प्रदर्शन

भोजपुरी भाषा दुनिया के लगभग सोलह देशों में करीबन 25 करोड़ लोगों द्वारा बोली जाने वाली भाषा है। इस भाषा को मॉरिशस व नेपाल में संवैधानिक मान्यता प्राप्त है । परन्तु यह दुर्भाग्य है की भारत में ही इसे राजनीति का शिकार बनाया जा रहा है ।

मातृभाषा दिवस पर भोजपुरी को संवैधानिक दर्जा दिलाने के लिए धरना-प्रदर्शन मे शामिल होने के लिए आप नीचे दिए गए फोन नंबर पे कॉल करें।

मनोज कुमार सिंह, राष्ट्रीय समन्वयक, +91 98105 63941
राजेश भोजपुरिया, राष्ट्रीय संयोजक, +91 90313 80713
अभिषेक भोजपुरिया, महामंत्री,+91 92058 28219
सन्तोष पटेल, अध्यक्ष ,9868152874

भोजपुरी के कुछ उपयोगी वीडियो जरूर देखीं

जोगीरा डॉट कॉम पऽ भोजपुरी पाठक सब खातिर उपलब्ध सामग्री

ध्यान दीं: भोजपुरी फिल्म न्यूज़ ( Bhojpuri Film News ), भोजपुरी कथा कहानी, कविता आ साहित्य पढ़े  जोगीरा के फेसबुक पेज के लाइक करीं।

Leave a Reply