एक बार फिर दुबई में सम्मानित डांसिंग स्टार सीमा सिंह

dancing queen seema singh ka photo
dancing queen seema singh ka photo

भोजपुरी सिनेमा की डांसिंग स्टार सीमा सिंह जहाँ नित नई फिल्मों में अपनी मोहक अदा व नृत्य से सिनेप्रेमियों का सिनेमा के रुपहले परदे पर मनोरंजन करती रहती हैं। भोजपुरी सिनेमा में उनके योगदान का उन्हें अवार्ड, खिताब, स्मृति चिन्ह आदि सम्मान से सम्मानित किया जाता है। अभी हाल में बर दुबई स्थित रॉयल स्कॉट होटल में “अंतर्राष्ट्रीय भोजपुरी कॉन्फ्रेंस” में सीमा सिंह को ‘डांसिंग क्वीन’ के खिताब से सम्मानित किया गया है। इसके पहले दुबई में ही आयोजित दूसरे अंतरराष्ट्रीय भोजपुरी फिल्म अवार्ड समारोह में सीमा को ‘बेस्ट इंटरटेनर’ का अवार्ड मिला था। भोजपुरी सिनेमा और भोजपुरी भाषा के बारे में गहन चिंतन के साथ अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कॉन्फ्रेंस सफलतापूर्वक संपन्न हुआ। कॉन्फ्रेंस के मुख्य अतिथि वाईस कांसुलेट जनरल ऑफ दुबई श्री राकेश रंजन जी थे। कॉन्फ्रेंस के उद्घाटनकर्ता श्री साकेत बक्शी थे, बिहारी कनेक्ट के चेयरपर्सन श्री उदेश्वर सिंह ने अध्यक्षता की। मुम्बई से डांसिंग स्टार सीमा सिंह, मस्कट से बिजनेसमैन श्री संजय तिवारी जी और फिल्म निर्माता श्री मधुवेंद्र राय इस कॉन्फ्रेंस के विशेष अतिथि के रूप में कार्यक्रम की शोभा बढ़ाये। पूरे कार्यक्रम का संचालन श्री दुर्गेश कुमार दूबे ने बड़ी बखूबी से किया।

अंतर्राष्ट्रीय संस्था बिहारी कनेक्ट जो बिहारी तथा भोजपुरियों के विकास एवं उनके उत्थान को समर्पित संस्था है, पिछले कई सालों से 56 देशों में अप्रवासी भोजपुरियों के दुःख-सुख का साथी रहा हैं। इस अवसर पर सभी वक्ताओं ने एक स्वर में भारत सरकार से भोजपुरी को आठवी अनुसूची में अविलंब शामिल करने के लिए अनुरोध किया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री राजेश रंजन जी, जो मूलतः बिहार के सिवान जिले के हैं, ने आपनी खाँटी भोजपुरिया अंदाज में अपनी बात रखी। वे भोजपुरी भाषा के उत्थान के लिए कई बातें बताते हुए सुझावे भी रखे।

वक्ताओं के इसी क्रम में उदेश्वर सिंह जी अपने उद्बोधन में कहा कि 1000 साल पुरानी भोजपुरी भाषा अपने ही देश संवैधानिक मान्यता से अभी तक वंचित है। उन्होंने भारत सरकार की इस मानसिकता के प्रति रोष जाहीर करते हुए अविलंब संवैधानिक हक की मांग की। साकेत बक्शी जी ने बिहारी कनेक्ट को गल्फ देशों में विस्तार की वकालत की और अपना एजेंडा रखा। इस अवसर पर श्री साकेत बक्शी को पूर्वांचल गौरव, संजय तिवारी को भोजपुरी रत्न, सीमा सिंह को डांसिंग क्वीन, पुरबिया मंच – दुबई को कर्मयोगी, दुर्गेश कुमार दुबे को भोजपुरी गौरव, सत्येंद्र सिंह को बिहार गौरव सम्मान से सम्मानित किया गया। वाईस कांसुलेट राजेश रंजन जी एवं बिहारी कनेक्ट के चेयरपर्सन उदेश्वर सिंह ने सम्मानित किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

12 − eight =